Sunday, October 20, 2019

इस वेब साइट के बारे में

जय सिया राम

श्री राम वन गमन तीर्थ

ये वेब साइट मुख्य रूप से भगवान राम के वनगमन तीर्थो के बारे में संपूर्ण जानकारी देने के लिये विकसित की गई है । श्री राम सांस्कृतिक शोध संस्थान न्यास की ओर से इसे तैयार किया गया है । इन तीर्थों की यात्रा, पूजन और दर्शन के बारे में हम समुचित जानकारी आने वाले दिनों में उपलब्ध करायेंगे ।

श्री राम वन गमन तीर्थों के अलावा रामजी से संबंधित अन्य तीर्थों पर शोध निष्कर्ष यहां उपलब्ध कराने की हमारी योजना है ।

श्री राम मंदिर

इस वेबसाइट पर भगवान राम के देश और विदेश में स्थित सभी मंदिरों को जोड़ने की हमारी योजना है । अपने क्षेत्र के राम मंदिर को इस वेबसाइट पर आप स्वतः जोड़ें यह हमारी अपेक्षा है। सभी राम भक्त एकजुट होकर विशाल भक्त परिवार के रूप में एक दूसरे के सुख दुख में संग संग चल सकें यह हमारी कामना है ।

श्री राम साहित्य

भगवान राम से संबंधित सभी तरह के आस्तिक साहित्य का इस वेबसाइट पर स्वागत है । हम आने वाले दिनों में प्रयास करेंगे कि रामजी से संबंधित नये पुराने ग्रंथ, पुस्तक, पत्र पत्रिका, लेख यहां उपलब्ध हो सके । इस काम में जनसहभागिता आवश्यक है । आप की जानकारी में कोई ऐसा ग्रंथ है जो यहाँ उपलब्ध नहीं है तो आप इससे समुचित संदर्भ अपने आप जोड़ सकते हैं ।

दुनिया भर में विभिन्न भाषाओं में उपलब्ध रामायण की प्रति यहां उपलब्ध हो सके हम इस दिशा में प्रयास करेंगे। यदि आपके पास किसी रामायण की अनूठी प्रति उपलब्ध है तो प्रकाशक और स्वत्वाधिकारी की सहमति हेतु हमें सूचना दें। हम प्रयास करेंगे कि इस वेबसाइट पर ये उपलब्ध हो सके ।

श्री राम कथावाचक

श्री राम का गुणगान करने वाले राम कथा वाचक, सुन्दरकांड व्याख्याता और भजन गायकों का हम स्वागत करते हैं । यदि आप इस विधा में पारंगत हैं तो अपना विवरण स्वतः जोड़ें अथवा आपकी जानकारी में कोई अन्य इस कार्य में संलग्न हैं तो उनका विवरण हमें उपलब्ध करायें । ऐसा होने पर रामजी के कथा वाचक, भजन गायकों से रामभक्तों के लिये संपर्क करना सुगम हो जायेगा ।

श्री राम लीला कमेटी

यदि आप रामलीला के आयोजन से किसी रूप में जुड़े हुए हैं तो इस वेबसाइट को अपने परिवार का हिस्सा मानें और अपनी कमिटी को वेबसाइट पर दर्ज करें । देश विदेश की राम लीला कमेटियों के लिये ये वेबसाइट संपर्क सेतु बन सके तो पूरी धरती पर रहने वाले राम भक्त अपने घर बैठे आपकी लीला की झांकी देख सकेंगे।

श्री राम भक्त परिवार

यदि आप राम जी के काज में सहयोग करना चाहते हैं तो राम भक्त परिवार के रूप में हमसे जुड़ें । एक परिवार के रूप में हम आप मिलकर अपनी अभिरुचि, योजनाओं, पेशे, कारोबार और अन्य विविध जानकारियों का आदान प्रदान कर स्वयं अपना और अपने समाज के सम्यक विकास में एक दूसरे को सहयोग कर सकते हैं

देहि मे ददामि ते

वैदिक वचन और शाश्वत सत्य है कि परस्पर सहयोग से ही किसी समाज के हर सदस्य का उद्धार हो सकता है । रामराज में सभी त्रिविध ताप से मुक्त थे । कोई दुखी नहीं था । प्रकृति भी सहायक बनी हुई थी । वस्तुतः राम राज में सबके सुखी होने का मूल कारण यही सहयोग और एक दूसरे के लिये त्याग की भावना रही जिसका लाभ सबको मिला । हम आप सबसे विनम्र निवेदन करते हैं राम काज में हमें सहयोग दीजिये और हमसे सहयोग लीजिये ।

यह वेबसाइट प्रत्येक उपयोगकर्ता को अपने साथ जोड़ना चाहती है ताकि हम सब मिलकर इसे एक ऐसे तंत्र के रूप में विकसित कर सकें ताकि आने वाले समय में रामजी से संबंधित प्रत्येक जानकारी यहां उपलब्ध हो ।

एक बार जुड़ कर आप हमारे सहयोगी के रूप में राम जी की इस विराट कार्य योजना का अंग बन सकेंगे । आप सौभाग्यशाली हों, संकटमोचक बाबा हनुमान सतत आपके हर कार्य को सुचारू रूप में संचालित करें, माता जानकी सहाय हों और रामजी कृपालु बने रहें ।

जय सिया राम